CTET Mock Test for Child Development & Pedagogy

By | March 23, 2019
1. शैक्षणिक पर्यवेक्षण का उद्देश्य क्या है?

(A)मानदंड, प्रक्रियाओं और  प्रथाओं को निर्धारित करना(To set norms, procedures and practices)

(B)माता पिता की उम्मीदों को पूरा करना (To fulfil parental expectations)

(C) संस्थान में एक सकारात्मक शिक्षण अधिगम लोकाचार विकसित करना(To develop a positive teaching-learning ethos in the institution)

(D)एक कुशल कार्यालय  प्रबंधन प्रणाली विकसित करना|(To develop an efficient office management system)

2. गहन अधिगम का सिद्धांत निम्न का महत्व देता है?The theory of Insightful learning gives importance to

(A) स्वायत्त कार्य प्रणाली विकसित करने को(Develop autonomic functioning)

(B)विचार,तर्क और कल्पनाशीलता विकसित करने को(Develop thinking, reasoning, and imagination)

(C)भावनात्मक प्रतिक्रिया विकसित करने को(Develop emotional responses)

(D) अनैच्छिक प्रतिक्रिया विकसित करने को(Develop involuntary responses)

3. कोर पाठ्यक्रम निम्नलिखित पर जोर नहीं देता?The core-curriculum does not emphasize:

(A)समस्या निवारण पर(problem solving)

(B)विषय वस्तु का एकअच्छी तरह से परिभाषित मुख्य भाग(a well-defined body of subject matter)

(C)सामान्य उद्देश्यों पर(integration of different subject matter)

(D)विभिन्न विषय वस्तु का एकीकरण(integration of different subject matter)

4. वुडवर्थ  सोचने की क्रिया को निर्णय कहते हैं?

(A)उप मौखिक बातचीत(Sub vocal talking)

(B)मानसिक अन्वेषण(Mental exploration)

(C)गुप्त जोड़-तोड़(Covert manipulation)

(D)आंतरिक पहेली(Internal puzzle)

5. किस चर की भिन्नता आश्रित चर पर मापी जाती है?Variation of which variable is measured on dependent variable?

(A)अन्त:स्थ(Intervening)

(B)स्वतंत्र(Independent)

(C)बाह्य (Covert manipulation)

(D)संस्करण(Confounding)

6. बौद्धिक कौशल के द्वारा परिलक्षित होते हैं?The intellectual skills are reflected by:

(A)भौतिक ज्ञानक्षेत्र(Physical domain)

(B)संज्ञानात्मक ज्ञानक्षेत्र(Cognitive domain)

(C)मन:प्रेरक ज्ञानक्षेत्र(Affective domain)

(D)भावात्मक ज्ञानक्षेत्र(Cognitive domain)

7. एरिक्सन  का मनोवैज्ञानिक सिद्धांत  Erikson’s psychological theory:  

(A)विकास का एक व्यावहारिक सिद्धांत है(Is a behavioral theory of development.)

(B)विकास का एक प्रणाली के सिद्धांत है(Is a systems theory of development.)

(C)विकास का एक अनुमानी  सिद्धांत(Is a heuristic theory of development.)

(D)विकास का एक अवस्था सिद्धांत है(Is a stage theory of development.)

8. निम्न में से कौन सा वर्गीकरण क्रेश्मर व्यक्तित्व प्रारूप से संबंधित है?Which of the classification belong to Kretschmer’s Personality types?

(A)अंतर्मुखी(Introvert)

(B)खुशमिजाज(Sanguine)

(C)अवसाद ग्रस्त(Melancholic)

(D)पुष्टकाय(Pyknic)

9. व्यवहार में  स्थायी परिवर्तन निम्न को दर्शाता है? Relatively permanent change in behavior refers to:

(A)अनुभूति(Perception)

(B)प्रेरणा(Motivation)

(C)अधिगम(Learning)

(D)बुद्धिमत्ता(Intelligence)

10. भूमिका निर्वहन (रोल प्ले) के द्वौरान,अवलोकन तथा अभिलेखन के लिए इनमें से कौन सी तकनीक सर्वाधिक उपयुक्त है ?During role play, which technique is most suitable for observation and recording?

(A)वीडियोग्राफी(Videography)

(B)मनुष्य द्वारा किया गया अभिलेखन (Manual recording)

(C)श्रव्य अभिलेखन(Audio recording)

(D)विशेषज्ञों द्वारा किया जाने वाला अवलोकन(Observation by experts)

11. बैन्डचूरा के सामाजिक अधिगम सिद्धांत के अनुसार,निम्नलिखित में से कौन सा सत्य है?According to social learning theory of Bandura, which one of the following is true?

(A)संज्ञानात्मक विकास,शारीरिक विकास पर निर्भर नहीं है।(Cognitive development is independent of physical development)

(B)प्रतिरूपण (मॉडलिंग) बच्चों के सीखने के लिए प्रमुख तरीका है ।(Modeling is a principal way for children to learn)

(C)नाटक आवश्यक है और इसे स्कूल में प्राथमिकता दी जानी चाहिए ।(Play is essential and should be given priority in school.)

(D)अनसुलझा संकट, बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है । (An unresolved crisis can harm a child)

12. निम्नलिखित में से कौन सा शिक्षक-संबंधित कारक है जो अधिगम को प्रभावित करता है?Which of the following is a teacher-related factor affecting learning?

(A)विषय-वस्तु पर निपुणता (Mastery over the subject-matter)

(B)शिक्षक को प्रदान की गयी सुविधाएं(Facilities provided to the teacher)

(C)शिक्षक -अधिगम संसाधनों की उपलब्धता(Availability of teaching-learning resources)

(D)बैठने की उचित व्यवस्था(Proper seating arrangement)

13. शैक्षिक समस्याओं को प्रभावी ढंग से हल करने के लिए,एक विद्यार्थी के लिए बेहतर है कि वह इसे अपनाएं ?To get educational problems solved effectively, it is better for a student to go through:

(A)थेरेपी(Therapy)

(B)समूह चर्चा(Group discussion)

(C)ट्यूशन(Tuitions)

(D)मार्ग दर्शन(Guidance)

14.उदेश्य स्थायित्व,विकास के किस चरण में सीखा जाता है?Object permanence is learnt at which stage of development?

(A)संवेदी प्रेरक / सेंसरीमोटर(Sensorimotor)

(B)पूर्व-संक्र्रियात्मक /प्री ऑपरेशनल(Preoperation)

(C)मूर्त संक्रियात्मक/ कंक्रीट ऑपरेशनल(Concrete operational)

(D)अमूर्त संक्रियात्मक /फॉर्मल ऑपरेशनल(Formal operational)

15. मापन का पहला चरण है : First step of measurement is:

(A)सांख्यिकीय विश्लेषण(statistical analysis)

(B)गुणों या विशेषताओं की पहचान और परिभाषा(identification and definition of attributes)

(C)मानकों का निर्धारण(determination of norms)

(D)पैमाने की तैयारी(preparation of scale)

16. अधिगम में अक्षम बच्चे को निम्नलिखित में से क्या समस्या होती है?A child with learning disability manifests which of the following problems?

(A)बाएं से दाई ओर अभिविन्यास संबंधी समस्या(Left to right orientation problem)

(B)मनःदशा की अस्थिरता संबंधी समस्या(Mood swings problem)

(C)असंबद्ध विचार समस्या(Disjointed thought problem)

(d)ध्यान बंटने की समस्या(Divided attention problem/)

17. एल्ड्रेड,ग्रीन और अडम्स (2004) ने स्वलीनता ऑटिज्म वाले बच्चों के हस्तक्षेप की समीक्षा करते समय किस तरह के डिजाइन को नियोजित किया ?Aldred, Green and Adams (2004) employed which type of design when reviewing an intervention for children

with Autism?

(A)स्वतंत्र नमूने (Independent samples)

(B)व्यापक(Cascading)

(C)मिलान किए गए नमूने(Matched samples)

(D)यादृच्छिक नियंत्रण परीक्षण (आरसीटी)(Randomized Control Trail (RCT)

18. शिक्षण के संज्ञानात्मक सिद्धांत के मुख्य प्रस्तावक है?The main proponent of the cognitive theory of teaching is:

(A)कोहबर्ग(Kohlberg)

(B)एन.एल.गेज(N.L.Gage)

(C)बी.एफ.स्किनर(B.F. Skinner)

(D)शिव कुमार मित्रा(Shiv Kumar Mithra)

19. विद्यार्थियों का स्कूल में खेल गेम्स खेलने का प्रमुख लाभ निम्न होता है ?The major advantage of students playing games in the school is :

(A)यह उन्हें मजबूत बनाता है(It makes them strong.)

(B) यह शिक्षकों के कार्य को आसान बनाता है(It makes work easier for teachers.)

(C)यह सहयोग की भावना तथा शारिरिक संतुलन विकसित करता है(It develops co-operation and physical balance.)

(D)यह समय व्यतीत करने में सहायक होता है(It helps in passing the time.)

20. एक शिक्षक को व्याख्यान (लेक्चर) में निम्नलिखित में से किसे अपनाना चाहिए?Which of the following should a teacher adopt in a lecture?

(A)विस्तारित स्वर(Elongated tone)

(B)मध्यम स्वर(Moderate tone)

(C)स्पष्ट और उच्च स्वर(Precise and high tone)

(D)स्पष्ट और निम्न स्वर(Precise and low tone)

21. अधिगम अक्षमताओं वाले बच्चों की प्रगति की निगरानी के लिए निम्न में से कौन सी विधि सर्वाधिक उपयुक्त है? Which of the following is the most appropriate method to monitor the progress of children with learning disabilities?

(A)केस-अध्ययन(Case-study)

(B)व्यवहार-रेटिंग स्केल(Behavior-rating scale)

(C)संरचित व्यावहारिक अवलोकन(Structured behavioral observation)

(D)प्रायोगिक विधि(Experimental method)

22. किसी व्यक्ति का व्यक्तित्व विकार,निम्न पर आधारित होने की सबसे अधिक संभावना है?An individual’s personality disorder is most likely to be based on:

(A)भावानात्मक आघात(Emotional shocks)

(B)भावनात्मक आनंद(Emotional enjoyment)

(C)साधारण भावनाएं(Ordinary feelings)

(D)शारीरिक स्थिति(Physical condition)

23. कक्षा शिक्षण का मुख्य उद्देश्य  है ? The main aim of the classroom teaching is:

(A)छात्रों को परीक्षा उत्तीर्ण करने में मदद कररना(To help students pass examinations)

(B)छात्रों के व्यक्तित्व को विकसित करना(To develop personality of students.)

(C)जिज्ञासु मस्तिष्क विकसित करना(To develop an inquiring mind.)

(D)पाठय्क्रम प्रदान करना(To impart the curriculum.)  

 

24. निम्नलिखित में से किस  उद्देश्य के लिए समेकित मूल्यांकन का उपयोग किया जाता है? Summative evaluation is used for which of the following purposes?

(A)यह जानने के लिए कि छात्र की रूचि और काम की आदतें क्या है To find out what a student’s interests and work habits are.

(B)मुख्य रूप से छात्रों को प्रमाणित या ग्रेड करने के लिएPrimarily to certify or grade students.

(C)सीखने की प्रक्रिया के दौरान विद्यार्थियों की प्रगति की निगरानी करने के लिएT o monitor students progress during the learning process.

(D)विशिष्ट शिक्षण समूहों को छात्रों को निर्दिष्ट करने के लिएTo assign students to specific learning groups.

25. गहन अधिगम का सिद्धांत निम्न को महत्व देता है The theory of Insightful learning gives importance to:

(A)स्वायत्त कार्यप्रणाली विकसित करने को Develop autonomic functioning

(B)विचार,तर्क तथा कल्पनाशीलता विकसित करने को Develop thinking, reasoning, and imagination

(C)भावनात्मक प्रतिक्रियाएं विकसित करने को  Develop emotional responses

(D)अनैच्छिक प्रतिक्रयाएं विकसित करने को Develop involuntary responses

26. एक  शिक्षक को का मुख्य कार्य निम्न होता है The main job of a teacher is to:

(A)विद्यार्थियों को स्वयं सीखने में मदद करना Help the students to learn for themselves

(B)विद्यार्थियो को अनुशासन में रखना Discipline the students

(C)केवल  शिक्षण पर ध्यान केन्द्रित करना Focus on teaching only Focus on teaching only

(D)लगातार विद्यार्थियों की गलतियों को इंगित करना Point out mistakes of students continuously

27. लॉरेंस कोलबर्ग के नैतिक विकास सिद्धांत में,नैतिकता के तीन स्तरों के तहत कितने चरण होते हैं? In Lawrence Kohlberg’s Moral development theory, how many stages are there under the three levels of morality?

(A)तीन (Three)

(B)छह (Six)

(C)पांच (Five)  

(D)चार (Four)

28. छोटे बच्चों के लिए स्कूलों में बाल विहार प्रणाली (किंडरगार्टन सिस्टम) की स्थापना किसने की ? Who founded the kindergarten system of schools for young children?

(A)फ्रोबेल(Froebel)

(B)पीबॉडी(Peabody)

(C)डेवी(Dewey)

(D)मोंटेसरी(Montessori)

29. शैक्षणिक मनोविज्ञान,मनोविज्ञान की किस शाखा से अधिक अवतरित किया गया है?Educational Psychology borrows more from which branch of Psychology?

(A)संगठनात्मक मनोविज्ञान(Organizational Psychology)

(B)स्कूल मनोविज्ञान(School Psychology)

(C)नैदानिक मनोविज्ञान(Clinical Psychology)

(D)सामान्य मनोविज्ञान(General Psychology)

30.कक्षा में चर्चा अधिक प्रभावी होगी यदि चर्चा का विषय Discussion in class will be more effective if the topic of discussion is:

(A)इसका परिचय दिए बिना बोर्ड पर लिखा गया हो Written on the board without introducing it.

(B)पहले ही विद्यार्थियों को सूचित किया गया हो  Informed to the students in advance.

(C)प्रस्तुत नहीं किया गया है Not introduced.

(D)चर्चा की शुरूआत से पहले बता दिया गया हो Stated before the start of the discussion.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *