CTET Pedagogy Questions in Hindi / English

By | March 21, 2019

 

1. निम्नलिखित में से कौन मानसिक मंदता का स्तर नहीं है(Which of the following is not a level of mental retardation?)

(A)नम्र(Profound)

(B)गंभीर(Severe)

(C)विद्वान(Savant)

(D)सौम्य(Mild)

2. निम्नलिखित में से कौन-सा वृद्धि की प्रक्रिया के बारे में सबसे कम सत्य है?Which of the following is least true about the process of growth?

(A)यह व्यक्ति की मात्रात्मक विशेषताओं में परिवर्तन को प्रदर्शित   करता है ।(It represents change in a person’s quantifiable characteristics.)

(B)यह विकास के पक्षों के लिए आवश्यक है(It is necessary for aspects of development)

(C)इसका केवल आकलन किया जा सकता है(It can only be assessed)

(D)यह एक सतत् प्रक्रिया नहीं है(It is not a continuous process)

3. व्यावसायिक मार्गदर्शन मुख्य रूप से छात्रों को निम्न में मदद करता है? Vocational guidance primarily helps students to:

(A)एक जीवन साथी के चयन में(Choose a life partner)

(B)एक पेशे के चयन में(Choose an occupation)

(C)एक व्यक्तिगत समस्या के समाधान में(Solve a personal problem)

(D)विषयों का चयन करने में(Select subjects)

4. जब जुड़वां बच्चे अलग-अलग युग्मों (जॉयगोट्स) से पैदा होते हैं,तो उन्हें कहा जाता है? When twins are born from separate zygotes, they are called

(A)आईडेंटिकल ट्वीन्स(Identical twins)

(B)सिबलिंग्स(Siblings)

(C)स्पॉउस(Spouses)

(D)फ्रेटनल ट्वीन्स(Fraternal twins)

5. जब एक शिक्षक कक्षा में विविधता पाता हैं,तो यह बेहतर है कि वह  When a teacher finds diversity in the classroom, it is better that s/he/

(A)कक्षा को छोटे समूहों में विभाविज करें विविधता के अनुसार(Divides the class into small groups)

(B)विद्यार्थियों को वर्गीकृत करें(Categorizes the pupils according to diversity)

(C)इन सभी को एक साथ मिला लें(Combines all of them together)

(D)विभिन्न समूहों के विद्यार्थियों को कक्षा से बहार भेजे(Sends the pupils from diverse groups out of the class)

6. हर उम्र के छात्रों की एक अधिगम शैली उनके…….द्वारा प्रभावित होती हैA learning style of the students of every age are affected by their

(A)केवल वातावरण(All the above /)

(B)केवल भावनाओं(Environment only)

(C)केवल समाजशास्त्रीय आवष्यकताओं(Emotions only)

(D)उपर्युक्त सभी(Sociological needs only)

7. एक व्यक्तिगत शिक्षा योजना(आईईपी) है An Individualized Education Plan (IEP) is:

(A)एक कक्षा में प्रत्येक छात्र के लिए बनाई गई योजना(A plan created for every student in a classroom)

(B)कोई भी बच्चा पीछे न छूटे-अधिनियम की एक उपधारा(A subsection of the No Child Left Behind-Act)

(C)एक अनुबंध जिसका निर्दिष्ट रूप में पालन किया जाना चाहिए(A contract that must be followed as specified)

(D)सामान्य शिक्षा शिक्षक के लिए एक रूपरेखा(An outline for the general education teacher)

8.निम्नलिखित में से कौन एक समाजीकरण एजेंसी है?Which of the following is a socialization agency?

(A)केवल सोसायटी/समिति(Society only)

(B)केवल स्कूल(School only)

(C)केवल परिवार(Family only)

(D)उपर्युक्त सभी(All of the above)

9.कौन सा आनुवंशिक विकार केवल महिलाओं में पाया जाता है Which genetic disorder is found only in females?

(A)फेनिलकीटोन्यूरिया(Phenylketonuria)

(B)टर्नर सिंड्रोम(Turner Syndrome)  

(C)डाउन सिंड्रोम(Down Syndrome)

(D)क्लाइनफेल्टर सिंड्रोम(Klinefelter Syndrome)

10. सफल बनाने के लिए,माता-पिता के लिए यह आवश्यक है कि वे शिशु के जीवन में…………….को जल्द से जल्द स्थापित करें । To make socialization successful, it is necessary for parents to establish _________ as early as possible in the infant’s life.

(A)नियमों(Rules)

(B)दिनचर्या(Routine)

(C)तालमेल(Rapport)

(D)प्रतिबंधों(Restrictions)

11. वॉटसन ने क्लासिकी कन्डीशनिंग (चिरप्रतिष्ठित प्रानुकूलन) के प्रयोग में किस जानवर का उपयोग किया था ?What animal was used in Watson’s experiment of classical conditioning?

(A)बिल्ली(Cat)

(B)कबूतर(Pigeon)

(C)कुत्ता(Dog)

(D)खरगोश(Rabbit)

12. जिन घरों में माता-पिता और बच्चों का संबंध अच्छा नहीं होता है वो बच्चे ……..होते हैं Children who come from homes with unfavorable parent- child relationships tend to be _____.

(A)कम आवेगी(Less impulsive)

(B)अच्छे बौद्धिक नियंत्रण वाले(Good at intellectual control)

(C)सामाजिक भागीदारी में सफल(Successful in social participation)

(D)दूसरों के प्रति असहिष्णु(Intolerant of others)

13.शिक्षार्थी-केंद्रित शिक्षा में शामिल है Learner-centered education includes:

(A)वर्ष के अंत में मूल्यांकन(Year-end appraisal)

(B)अधिगम प्रक्रिया पर नियंत्रण(Control over learning process)

(C)अध्ययन कार्यक्रम द्वारा नियंत्रण(Control by the study program)

(D)अनुशासन बल(Disciplinary force)

14. तैराकी या घुड़सवारी का अधिगम…………..अधिगम होता है Learning swimming or riding a horse is _____ learning.

(A)मोटर(Motor)

(B)सम्मिलित/एसोसिएट(Associate)

(C)क्रमिक/सीरियल(Serial)

(D)समस्या(Problem)

15. एक बच्चा हर बार हैरान होता है जब उसकी माँ अपनी आँखों  को ढंक लेती और फिर उन्हें खोल देती है किस पियाजेटियन संज्ञानात्मक को बच्चा अभी तक समझ नहीं पाया है जो इस खेल को इतना रोमांचक बनाता है A baby appears surprised every time her mother covers her eyes and then uncovers them. What Piagetian cognitive concept has the baby not yet understood that makes this game so exciting?

(A)संरक्षण(Conservation)

(B)क्रमबद्धता(Seriation)

(C)वस्तु स्थायित्व(Object permanence)

(D)जीववाद(Animism)

16. भाषण (स्पीच) की सबसे छोटी इकाइयों के अध्ययन को क्या कहा जाता है What is the study of the smallest units of speech known as?

(A)आकृति विज्ञान (Morphology)

(B)रूपिम(Morphemes)

(C)स्वनिम(Phonemes)

(D)ध्वनि विज्ञान(Phonology)

17 . निम्नलिखित में से कौन सा स्टर्नबर्ग द्वारा वर्णित एक प्रकार की बुद्धि नहीं हैं? Which of the following is not a type of intelligence described by Sternberg?

(A)तार्किक-गणितीय तत्व(Logical-mathematical element)

(B)अनुभवजन्म तत्व(Experiential element)

(C)घटक तत्व(Componential element)

(D)संदर्भीय तत्व(Contextual element)

18. वाइगोत्स्की के विचार में आंतरिक भाषण की सबसे पहली अभिव्यक्ति …………है?The earliest manifestation of inner speech in Vygotsky’s view is_________.

(A)निजी विचार(private thought)

(B)निजी भाषण(private speech)

(C)सामाजिक भाषण(social speech)

(D)व्यक्तिगत भाषण(personal speech)

19. निम्नलिखित में से कौन-सा एक सामाजिक अभिप्रेरक नहीं है जो व्यवहार को संचालित करता है? Which of the following is not a social motive that drives behavior?

(A)उपलब्धि(Achievement)

(B)शक्ति(Power)

(C)बुद्धि(Intelligence)

(D)सम्बन्धन(Affiliation)

20. किस अमेरिकी मनोवैज्ञानिक ने मनोवैज्ञानिक संबंधवाद विकसित किया यह विश्वास है कि संबंध,कथित उत्तेजनाओं और उत्तर्जित प्रतिक्रियाओं के बीच बनते हैं। Which American psychologist developed psychological connection-ism – the belief that connections are formed between perceived stimuli and emitted responses?

(A)जीन पियाजे(Jean Piaget)

(B)फ्रैंक्रिस गेल्टन(Francis Galton)

(C)एडवर्ड थार्नडाइक(Edward Thorndike)

(D)चार्ल्स स्पीयरमैन(Charles Spearman)

 

21.बडे़ पॉंच व्यक्तित्व आयामों से,धाराप्रवाह बोलने,महत्वाकांक्षा प्रदर्शित   करने और उच्च स्तर की बुद्धिमत्ता का प्रदर्शन करने का व्यवहार …….है ।From Big five personality dimensions, behaviors such as speaking fluently, displaying ambition and exhibiting a high degree of intelligence is ________.

(A)बहिर्मुखता(Extraversion)

(B)स्पष्टोक्ति/ओपननेस (Openness)

(C)कर्तव्यनिष्ठा(Conscientiousness)

(D)मनोविक्षुब्धता(Neuroticism)

22. गुणारोपण सिद्धांत (एट्रीब्यूशन थ्योरी) को इनके द्वारा प्रतिपादित किया गया Attribution theory is a theory proposed by:

(A)जीन विलियम फ्रिटज पियाजे(Jean William Fritz Piaget)

(B)बेर्नाडे विनर(Bernard Weiner)

(C)बी.एफ.स्किनर(B.F. Skinner)

(D)अब्राहम मास्लो(Abraham Maslow)

23. वाइगोत्सकी के अनुसार,…………….को छोड़कर निम्नलिखित पीढ़ी से पीढ़ी तक हस्तांतरित होते हैं । According the Vygotsky, the following are transmitted from generation to generation, except _____.

(A)धारणाएं(Beliefs)

(B)मूल्य(Values)

(C)अज्ञानता (Ignorance)

(D)परम्पराएं(Traditions)

24. भातृ-यमज फ्रटर्नल ट्विन्स …….से पैदा होते हैं ।Fraternal twins are born of from _____.

(A)कोई डिंब नहीं(No ovum)

(B)एक अंडाणु(one ovum)

(C)दो अंडाणु(two ova)

(D)एक शुक्राणु(one sperm)

25. कौन सी अवधारणा ऐसे विश्वास को निरूपित करती है जो कोई विशेष  क्षेत्र में वांछित परिणाम प्राप्त कर सकता है? What concept denotes the belief that one can effectively produce desired outcomes in a particular area?

(A)स्व-प्रभावकारिता (Self-efficacy)

(B)आत्म-ज्ञान(Self-knowledge)

(C)आत्म-सम्मान(Self-esteem)

(D)स्व-संकल्पना(Self-conception)

26. एक तकनीक के रूप् में विचार मंथन (ब्रेन स्टॉर्मिंग) से अधिगम की प्रक्रिया में …..को बेहतर बनाने में मदद मिलती है Brainstorming as a technique helps to improve ______ in the learning process.

(A)कौशल(Skills)

(B)भाषा(Language)

(C)रचनात्मकता(Creativity)

(D)गहन चिंतन(Critical Thinking)

27. शिक्षण की खेल विधि ……..की शिक्षा की स्कीम में जोर देती है।Play way method of teaching has been emphasised in the scheme of the education of :

(A)प्रकृतिवादी(Naturalists)

(B)यथार्थवादी(Realists)

(C)अस्तित्ववादी(Existentialists)

(D)व्यवहारवादी(Pragmatists)

28 .छात्रों की रूचि और ध्यान आकर्षित करने के लिए सबसे कम प्रभावी तरीका है The least effective method to attract students’ interest and attention is:

(A)व्याख्यान विधि (Lecture method)

(B)भूमिका निर्वाह विधि(Role play method)

(C)चर्चा विधि(Discussion method)

(D)खेल विधि(Game method)

29. डीमफेसाइजिंग कंटस्थ अधिगम निम्न का एक हिस्सा है Deemphasizing rote learning is a part of:

(A)विशेष आवश्यक शिक्षा(Special needs education)

(B)शिक्षार्थी लर्नर केंद्रित शिक्षा(Learner-centred education)  

(C)प्रगतिशील(Progressive education)

(D)परस्पर शिक्षा(Interactive education)

30. डेविड वेचस्लेर वह व्यक्ति थे जिन्होंने निम्न की अवधारणा प्रस्तुत की थी David Wechsler was the person who introduced the concept of:

(A)मानसिक उम्र (Mental age)

(B)क्रोनोलॉजिकल उम्र (Chronological age)

(C)बुद्धि लब्धि (Intelligence quotient)

(D)विचलन बुद्धि लब्धि (Deviation intelligence quotient)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *