Hindi Pedagogy-हिंदी शिक्षाशास्त्र for CTET,UPTET,REET,MPTET,HTET,TGT,PGT,PRT

By | March 26, 2019
Hindi Pedagogy – हिंदी शिक्षाशास्त्र (भाषा विकास के अध्यापन कला)

CTET (Central Teacher Eligibility Test) Paper-I Hindi Pedagogy of Language Development 

सीटीईटी के भाषा I प्राइमरी लेवल I to V  से संबंधित 30 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं जिसमें 15 अंक के प्रश्न हिंदी विषय से और 15 अंक के प्रश्न भाषा विकास की अध्यापन के कला(Pedagogy) से पूछे जाते हैं|

CTET pedagogy &  All State TETs से संबंधित विभिन्न विषयों पर प्रश्न पूछे जाते हैं

  • अधिगम और अर्जन,अधिगम के प्रकार,भाषा अधिगम और अर्जन,पावलो का शास्त्रीय अनुबंध सिद्धांत,बालकों में भाषा का विकास,शब्द भंडार का विकास
  • भाषा अध्यापन के सिद्धांत,भाषा शिक्षण में मातृभाषा का महत्व,भाषा शिक्षण के नियम,भाषा शिक्षण के लिए शिक्षक के गुण
  • भाषा के कार्य एवं इसके विकास में बोलने एवं सुनने की भूमिका,भाषा विकास को प्रभावित करने वाले कारक, भाषा विकास में सुनने और बोलने की भूमिका
  • भाषा अधिगम में व्याकरण की भूमिका,व्याकरण शिक्षण के उद्देश्य एवं व्याकरण की शिक्षण विधियां,व्याकरण शिक्षण को रुचिकर बनाने के उपाय,संप्रेषण कौशल के विकास में व्याकरण का महत्व,लेखन कौशल के विकास में व्याकरण का महत्व
  • भाषाई विविधता की कक्षा-कक्ष की समस्याएं :-भाषाई विविधता   (बहुभाषिकता), कक्षा कक्ष में बहुभाषिकता को बढ़ावा देने की आवश्यकता, भाषा विविधता वाली कक्षा में भाषा शिक्षण की चुनौतियां एवं समस्याओं का समाधान
  • भाषा कौशल और उसके प्रकार :- श्रवण कौशल, मौखिक कौशल, पठन कौशल, लेखन कौशल
  • भाषा बोध में प्रवीणता का मूल्यांकन , सतत एवं व्यापक मूल्यांकन प्रकार एवं मूल्यांकन की विधियां
  • शिक्षण सहायक सामग्री, प्रयोग के उद्देश्य,भाषा शिक्षण में पाठ्य पुस्तक का महत्व
  • उपचारात्मक शिक्षण , शैक्षणिक निदान एवं  पुजारी शिक्षण का महत्व, उपचारात्मक शिक्षण के उद्देश्य, भाषा दोष एवं उच्चारण दोष के कारण, उच्चारण संबंधी दोषों का निदान

 

1. सुंदरम कक्षा आठ का छात्र है उसका सतत आकलन करने में सबसे अधिक क्या महत्वपूर्ण है?

(A)मौखिक परीक्षा

(B)लिखित परीक्षा

(C)व्याकरण की बारीक जानकारी  

(D)भाषा-प्रयोग की क्षमता

2. निम्नलिखित में से छात्रों के लिए उपयुक्त दृश्य -श्रव्य सामग्री है

(A)रेडियो,टेपरिकार्डर

(B)मानचित्र,ग्लोब

(C)ब्लैक बोर्ड,कम्प्यूटर

(D)मोबाईल,वीडियो गेम्स

3. अधिगम से तात्पर्य है

(A)सीखना

(B)अर्जित करने से

(C)अनुकरण

(D)रटकर विषय-वस्तु को याद करने से

4. ‘ग्राफ’ नीचे दिए गए विकल्पों में से किसका उदाहरण है

(A)केवल श्रव्य सामग्री का

(B)केवल दृश्य सामग्री का

(C)दृश्य-श्रव्य सामग्री का

(D)उपरोक्त सभी  

5. रूप रेखा अनुकरण विधि है

(A)लेखन कौशल  

(B)श्रवण कौशल  

(C)वचन कौशल

(D)पढ़ने का कौशल

6. श्याम और राधा एक दूसरे से बातचीत कर रहे हें,यह रूप है

(A)केवल सांकेतिक अभिव्यक्ति का

(B)केवल मौखिक अभिव्यक्ति का

(C)केवल लिखित अभिव्यक्ति का

(D)उपरोक्त सभी

7. श्यामपट्ट को साफ करने की सही प्रक्रिया है

(A)ऊपर से नीचे की ओर

(B)नीचे से ऊपर की ओर

(C)बाएं से दायें की ओर

(D)दायें से बाएं की ओर

8. डिस्लेक्सिया का लक्षण है

(A)केवल वर्णमाला अधिगम में कठिनाई

(B)केवल वर्तनी दोष से पीडि़त होना

(C)केवल एकाग्रता में कठिनाई

(D)उपरोक्त सभी

9. भाषा ग्रहण करने की प्रक्रिया एक ऐसी प्रक्रिया है जो

(A)अस्थिर है

(B)निरंतर चलती है

(C)निश्चित अवधि तक चलती है

(D)स्थिर है

10. भाषा वह साधन है जिसके द्वारा हम व्यक्त करते हैं

(A)आस्था को

(B)कर्तव्यों को

(C)विचारों को

(D)इनमें से कोई नहीं

11. सुनना भाषा विकास का निम्न चरण है

(A)द्वितीय

(B)प्रथम

(C)तृतीय

(D)चतुर्थ

12. गणितीय कौशल संबंधी विकार होता है

(A)पूर्ण अक्षर लिखना

(B)समय-सारणी बनाने में कठिनाई

(C)अपठनीय हस्तलेखन

(D)कागज को बहुत पास से पकड़ना

13. पठन का अर्थ है?

(A)मौन वाचन

(B)सस्वर वाचन

(C)सस्वर और मौन वाचन

(D)इनमें से कोई नहीं

14. राष्ट्रीय  एकता  और अंतरराष्ट्रीय सद्भावना की स्थापना करना कार्य है?

(A)गणित का

(B)विज्ञान का

(C)भाषा का

(D)इतिहास का

15. निम्न में बच्चों की भाषा संबंधी त्रुटियाँ नहीं है

(A)पाठ्य-वस्तु को ग्रहण करने में

(B)शब्दोच्चारण संबंधी

(C)वर्तनी संबंधी

(D)वाक्य-संरचना संबंधी

16. विराम चिन्ह के प्रयोग से  संभव होता है?

(A)प्रभावी श्रवन

(B)प्रभावी लेखन

(C)प्रभावी अधिगम

(D)दक्षता विकास

17. शिक्षण विधियों के चयन संबंधित अव्यवस्था को दूर करने के लिए ध्यान दिया जाना चाहिए  

(A)छात्रों की आयु पर

(B)छात्रों के दृष्टिकोण पर

(C)छात्रों के स्वास्थ्य पर

(D)छात्रों की योग्यता और रूचि पर

18. कौशलों के विकास के लिए आवश्यक रूप से ध्यान दिया जाना चाहिए?

(A)छात्रों की रुचि और योग्यता

(B)छात्रों के मानसिक स्तर

(C)A और B दोनों

(D)छात्रों की सामाजिक पृष्ठभूमि

19. भाषा अधिगम में किन छात्रों को कठिनाई नहीं होती है?

(A)जिसके अभिभावक शिक्षित हों।

(B)जिसमें आत्मविश्वास की कमी हो

(C)जिनका मानसिक स्वास्थ्य ठीक हो

(D)जिसकी पारिवारिक स्थिति ठीक हो

19. उच्च प्राथमिक स्तर पर व्याकरण शिक्षण की सर्वाधिक उचित विधि है

(A)सूत्र विधि

(B)आगमन विधि

(C)निगमन विधि

(D)भाषा संसर्ग विधि

20. कक्षा में प्रयोग की गई कोई भी सामग्री तभी शैक्षिक सामग्री कही जा कही जा सकती है जब

(A)वह शिक्षक के रूचि के अनुरूप हो

(B)छात्रों के मनोरंजन में सहायक हो

(C)कक्षा के किसी उद्देष्य तक पहुंचने में असफल हो

(D)वह सीखने-सिखाने में उपयोगी साबित हो ।

21. भाषा सीखने की प्रक्रिया में बालक सर्वप्रथम किस भाषा को सीखता है?

(A)देवभाषा

(B)राष्ट्रभाषा

(C)मातृभाषा

(D)राजभाषा

22. मूक फिल्म उदाहरण है

(A)दृश्य-श्रव्य सामग्री का

(B)दृश्य सामग्री का

(C)श्रव्य सामग्री का

(D)उपरोक्त में से कोई नहीं

23. भाषा की परिपक्वता से तात्पर्य है

(A)व्याकरणिक नियमों की जानकारी होना

(B)भाषा का अधिकाधिक प्रयोग करना

(C)भाषा के अवयवों और स्वरों पर अनियंत्रण होना

(D)विविध भाषाओं की जानकारी होना।

24. भाषा शिक्षण में विभिन्न स्तरों के बच्चों की चुनौतियों के लिए एक सफल दृष्टिकोण है

(A)मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण

(B)आध्यात्मिक दृष्टिकोण

(C)वैज्ञानिक दृष्टिकोण

(D)समाजशास्त्रीय दृष्टिकोण

25. शिक्षण सहायक सामग्री का चुनाव करते समय ध्यान देना चाहिए कि वह

(A)केवल शिक्षण बिंदु के सरल सुगम तथा उपयुक्त हो

(B)केवल प्रकरण से सम्बंधित हो

(C)केवल कक्षा के अधिगम लक्ष्यों की प्राप्ति में सहायक हो

(D)उपरोक्त सभी

26. किस शिक्षण सूत्र के अनुसरण से बालक में रूचि जागृत होती है?

(A)पूर्ण से अंश की ओर

(B)मूर्त से अमूर्त की ओर

(C)विशेष से सामान्य की ओर

(D)आगमन से निगमन की ओर

27. लिखित भाषा का लघुतम रूप है-

(A)अक्षर

(B)ध्वनि

(C)शब्द

(D)वर्ण

28. अभिव्यक्ति कौशल में शामिल है

(A)केवल बोलना

(B)केवल लिखना

(C)सुनना

(D)बोलना और लिखना दोनों

29. भाषा शिक्षण के लिए कब और कैसे किस पद्धति का सहारा लेना चाहिए, इसकी जानकारी होती है

(A)शिक्षक को

(B)विद्यालय को

(C)छात्रों को

(D)माता-पिता को

30. किसी को बोलते सुनना तथा उसे सुनकर समझ लेने की क्रिया है

(A)लेखन

(B)श्रवण

(C)पठन

(D)भाषण

31. राष्ट्रीय जीवन में हिंदी आपसी संपर्क की महत्वपूर्ण कड़ी बनने पर ही …….कहला सकती है

(A)कृत्रिम भाषा

(B)राष्ट्रभाषा

(C)साहित्यिक भाषा

(D)राजभाषा

32. पठन कौशल में आवश्यक है

(A)परोक्ष विधि

(B)अर्थ ग्रहण

(C)शब्द चयन

(D)प्रत्यक्ष विधि

33. भाषा शिक्षक को एक बहु सांस्कृतिक कक्षा में किस बात पर बल देना चाहिए?

(A)पाठ्य पुस्तक के प्रत्येक पाठ को भली-भांति समझते

(B)स्वयं द्वारा भाषा का शुद्ध प्रयोग करना

(C)बच्चों को भाषा प्रयोग के अधिक से अधिक अवसर देना

(D)बच्चों को ज्ञापन सिखाना

34. हिंदी भाषा की कक्षा में सबसे महत्वपूर्ण है

(A)परीक्षाएं

(B)पाठ्य पुस्तक

(C)बच्चों की भाषा की क्षमताओं में विश्वास

(D)पाठ्य चर्चा सहगामी क्रियाएं

35. उच्च प्राथमिक स्तर पर व्याकरणिक पक्षों शब्दों की बारीकियों के  आकलन के संदर्भ में सबसे अधिक महत्वपूर्ण है

(A)शब्दकोशीय शब्द संपदा का ज्ञान

(B)संदर्भ की व्याकरण समझना

(C)परिभाषाओं को जानना

(D)पाठ्यपुस्तक व्याकरण के नियम जानना

36. बच्चों को भाषाई विकास सर्वाधिक रूप से निर्भर करता है?

(A)संचार माध्यमों पर

(B)पाठ्य पुस्तक पर

(C)आकलन की औपचारिकता पर

(D)समृद्ध भाषा परिवेश पर

37. शैक्षणिक निदान का प्रमुख उद्देश्य होता है?

(A)मार्गदर्शन करना

(B)कक्षोन्नति देना

(C)अच्छी शिक्षण  व्यवस्था करना

(D)उपलब्धियों में सुधार करना

38. व्याकरण शिक्षण के लिए कौन सा उपयोग अधिक उपयोगी हैं

(A)फ़्लैश कार्ड

(B)चित्र

(C)चार्ट

(D)लिंगवाफोन

39. बाल्यावस्था में भाषा सीखने का मुख्य आधार क्या होता है?

(A)अभ्यास

(B)अध्ययन

(C)अनुकरण

(D)स्मरण

40. उपचारात्मक शिक्षा का उद्देश्य होता है-

(A)विद्यार्थियों की कमजोरियों का पता लगाना

(B)विद्यार्थियों की शिक्षा पद्धति बदलना

(C)विद्यार्थियों की कमजोरी में सुधार करना

(D)उपयुक्त सभी

41. निम्न में से पाठ्य सहगामी क्रियाएं हैं

(A)केवल वाद-विवाद

(B)केवल रेडक्रास

(C)केवल अन्ताक्षरी

(D)उपरोक्त सभी

42.सतत मूल्यांकन योजना क्या है?

(A)आंतरिक मूल्यांकन योजना

(B)निरंतर मूल्यांकन योजना

(C)बाह्य मूल्यांकन योजना

(D)इनमें से कोई नहीं

43. क्रियात्मक अनुसंधान का लक्ष्य क्या है?

(A)विशिष्ट ज्ञान की खोज

(B)सामान्य ज्ञान की खोज

(C)नवीन शैक्षिक ज्ञान की खोज

(D)व्यापक ज्ञान की खोज

44. शिक्षण सूत्रों का सिद्धांत के अनुसार शिक्षण के सामान्य सूत्र है  

(A)सरल से कठिन की ओर

(B)मूर्त से अमूर्त की ओर

(C)विशिष्ट से सामान्य की ओर

(D)उपरोक्त सभी

45. निम्नलिखित में से शिक्षण सूत्रों के सिद्धांत के अनुसार शिक्षण को और प्रभावशाली बनाया जा सकता है ?

(A)ज्ञात से अज्ञात की ओर

(B)आगमन से निगम की ओर

(C)विश्लेषण से संश्लेषण की ओर

(D)उपरोक्त सभी

46. भाषा शिक्षण के सिद्धांत है?

(A)अनुकरण का सिद्धांत

(B)अनुबंधन का सिद्धांत

(C)प्रेरणा का सिद्धांत

(D)उपरोक्त सभी

47. भाषा शिक्षण के सिद्धांत है

(A)जीवन से जोड़ने का सिद्धांत

(B)क्रियाशीलता या क्रिया द्वारा सीखने का सिद्धांत

(C)प्रेरणा का सिद्धांत

(D)उपरोक्त सभी

48. सीखी हुई बात को जितना अधिक दुहराया जायेगा वह उतना ही अधिक देर तक याद भी रहेगी, यह सिद्धांत है

(A)चयन का सिद्धांत

(B)आवृत्ति का सिद्धांत

(C)शिक्षण सूत्रों का सिद्धांत

(D)साहयर्च का सिद्धांत

49. भाषा के मौखिक शिक्षण के अभ्यास का आरंभ किस से होता है?

(A)भाषण से

(B)वार्तालाप से

(C)लेखन से

(D)वाक्य रचना से

50. भाषा कौशल के प्रकार हैं?

(A)श्रवण कौशल

(B)वाचिक कौशल / मौखिक कौशल

(C)पठन कौशल और लेखन कौशल

(D)उपरोक्त सभी

51. मौखिक अभिव्यक्ति कौशल की शिक्षण विधियां हैं?

(A)वार्तालाप

(B)कविता सुनना और सुनाना

(C)सस्वर वाचन

(D)उपरोक्त सभी

52. भाषा की मौखिक अभिव्यक्ति के विकास हेतु सर्वाधिक उपयोगी विधि कौन सी है?

(A)सुनो और बोलो विधि

(B)अभ्यास विधि

(C)ध्वनि साम्य विधि

(D)देखो और बोलो विधि

53. वाद विवाद और चित्र वर्णन  किस भाषा कौशल  से संबंधित है?

(A)श्रवण कौशल

(B)वाचिक कौशल  

(C)पठन कौशल  

(D)लेखन कौशल

54. श्रवण कौशल की शिक्षण विधियां है?

(A)भाषण विधि,प्रश्नोत्तर विधि

(B)श्रुतलेख विधि,सस्वर वाचन

(C)कहानी कहना व सुनना

(D)उपरोक्त सभी

55. श्रवण कौशल के शिक्षण हेतु दृश्य श्रव्य सामग्री है

(A)वीडियो, चलचित्र और वीडियो

(B)ग्रामोफोन रिकॉर्डर

(C)कंप्यूटर

(D)उपरोक्त सभी

56. सुनने की गतिविधि यदि रोचक और उपयोगी होगी तो

(A)बच्चे मेधावी होंगे

(B)बच्चे अपना गृहकार्य आसानी से करेंगे

(C)बच्चे अधिक ध्यान केंद्रित होकर सुनेंगे

(D)बच्चे कक्षा में अनुशासित रहेंगे

57. पठन कौशल के अंतर्गत ‘मौन पठन’ के गुण हैं

(A)इससे कक्षा में अनुशासन बना रहता है

(B)थकान कम और समय की बचत होती है

(C)स्वाध्याय में रुचि जागृत होती है

(D)उपरोक्त सभी

58. भाषा अधिगम में पठन कौशल महत्वपूर्ण है

(A)शब्द भंडार में वृद्धि के लिए

(B)विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए

(C)व्याकरण ज्ञान में वृद्धि के लिए

(D)उपरोक्त सभी

59. अर्थ ग्रहण पर आधारित पठन कौशल की विधियां हैं?

(A)अनुकरण विधि, संपर्क विधि

(B)देखो और कहो विधि

(C)वाक्य विधि ,कहानी विधि

(D)उपरोक्त सभी

60. भाषा शिक्षण में मूल्यांकन की विशेषता है?

(A)वस्तुनिष्ठता,जांच में सुगमता

(B)विश्वसनीयता, यथार्थता

(C)व्यवहारिकता एवं  वैज्ञानिकता

(D)उपरोक्त सभी

61. बच्चे कुछ नियमों के अंतर्गत नए शब्द और वाक्यों की रचना करते हैं जिसे  किसने जेनरेटिव ग्रामर की संज्ञा दी गई

(A)चॉम्स्की

(B)थार्नडाइक

(C)पावलो

(D)वाइगोत्सकी

62. लिपि का प्रयोग भाषा की किस अभिव्यक्ति में होती है

(A)मौखिक

(B)सांकेतिक

(C)लिखित

(d)आंगिक

63. शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में भाषा शिक्षक में गुण होना चाहिए

(A)बाल मनोविज्ञान का ज्ञाता एवं प्रभावशाली व्यक्तित्व

(B)स्वयं की कमियों का आकलन करने वाला

(C)समावेशी परिवेश का निर्माण करने वाला

(D)उपरोक्त सभी

64. व्याकरण की शिक्षण विधियां है

(A)आगमन विधि और निगमन विधि

(B)प्रयोग विधि

(C)खेल विधि

(D)उपरोक्त सभी

65. प्रोजेक्टर द्वारा आकृति को

(A)सूक्ष्म रूप में दिखाया जाता है

(B)छोटा करके दिखाया जाता है

(C)पर्दे पर दिखाया जाता है

(D)धुंधला करके दिखाया जाता है

66. लिखने के नियमों का ज्ञान होता है

(A)व्याकरण के द्वारा

(B)बोलने के द्वारा

(C)हाथ द्वारा

(D)भावनाओं के द्वारा

67. श्रवण के आधार पर भाषा का कौन सा भेद है

(A)कृत्रिम भाषा,सहज भाषा

(B)अयोगात्मक और संयोगात्मक भाषा

(C)क्लिष्ट और सरल भाषा

(D)मधुर भाषा, कर्कष भाषा

68. किसी को बोलते सुनना तथा उसे सुनकर समझ लेने की क्रिया है

(A)लेखन

(B)श्रवण

(C)पठन

(D)भाषण

69. कक्षा में राष्ट्रीय चिन्ह के बारे में बताने से पहले यदि शिक्षक मोर,चीता,कमल आदि के बारे में बताता है तो वह शिक्षण की कौन सी विधि अपनाता है?

(A)ज्ञात से अज्ञात की ओर

(B)स्थूल से सूक्ष्म की ओर

(C)सरल से जटिल की ओर

(D)विशिष्ट से सामान्य की ओर

 


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