MP Tet Mock Test (Primary,Middle,High School Teacher eligibility Test) Practice Set

By | March 24, 2019
1. जॉन डेवी के अनुसार,बच्चों को बेहतर नागरिक बनाने के लिए विद्यालय में…….का अनुभव कराया जाना चाहिए।According to John Dewey, ________must be experienced by the children in school to make them better citizens.

(A)नियम(Rules)

(B)अनुशासन(Discipline)

(C)प्रायोगिक जागरुकता(Experimental awareness)

(D)लोकतंत्र(Democracy)

 

2. विकास की अवस्थाओं का सही क्रम ज्ञात कीजिए Find the correct sequence of stages of child development.

(A)शैशवावस्था,बाल्यावस्था,किशोरावस्था,प्रौढ़ता(Infancy, Childhood, Adolescence, Adulthood)

(B)प्रौढ़ता,किशोरावस्था,बाल्यावस्था,शैशवावस्था(Adulthood, Adolescence, Childhood, Infancy)

(C)शैशवावस्था,किशोरावस्था,बाल्यावस्था,प्रौढ़ता(Infancy, Adolescence, Childhood, Adulthood)

(D)बाल्यावस्था,किशोरावस्था,शैशवावस्था,प्रौढ़ता(Childhood, Adolescence, Infancy, Adulthood)

3. गरीब बच्चे के विकास के लिए ……..प्रमुख वातावरणीय जोखिम कारक है is major environmental risk factor for poor child development

(A)डायरिया(Diarrhea)

(B)एचआईवी(HIV)

(C)चेचक(Chickenpox)

(D)मधुमेह(Diabetes Mellitus)

4. किशोर अपराधी के उपचारात्मक उपाय………हैं  Curative measures of juvenile delinquents are _____.

(A)कठोर अनुशासन बनाए रखना (maintaining strict discipline)

(B)पुनर्वास और सुधार कार्यक्रम(rehabilitation and correction programmes)

(C)पृथक उपचार(isolated treatments)

(D)कठोर दंड(rigorous punishments)

5. कौन-सा सिद्धांत निजी भाषण और आत्म-नियमन को प्रोत्साहित करता है Which theory encourages private speech, and self-regulation?

(A)जेरोम बू्रनर(Jerome Bruner)

(B)जीन पियाजे(Jean Piaget)

(C)हैटी(Hattie)

(D)लेव वाइगोत्सकी(Lev Vygotsky)

6. निम्नलिखित में से कौन भावनात्मक बुद्धिमत्ता का एक पहलू नहीं है? Which of the following is not an aspect of emotional intelligence?

(A)अभिव्यक्ति(Expression)

(B)मूल्यांकन(Assessment)

(C)परिवर्तन(Change)

(D)विनियमन(Regulation)

7. वह क्रम जिसमें भाषा अर्जित की जाती है The order in which language is acquired is:

(A)कथन,श्रवण,पठन,लेखन(Speaking, Hearing, Reading, Writing)

(B)श्रवण,कथन,लेखन,पठन(Hearing, Speaking, Writing, Reading)

(C)लेखन,पठन,श्रवण,कथन(Writing, Reading, Hearing, Speaking)

(D)श्रवण,कथन,पठन,लेखन(Hearing, Speaking, Reading, Writing)

8. सामान्य छात्रों के साथ-साथ वंचित समूहों के छात्रों को दी जाने वाली शिक्षा  का प्रकार निम्न कहलाता है The type of education wherein students of disadvantaged groups are taught along with the normal students is called:

(A)समावेशी शिक्षा(Inclusive Education)  

(B)अनन्य शिक्षा(Exclusive Education)

(C)विशेष शिक्षा(Special Education)

(D)एकीकृत शिक्षा(Integrated Education)  

9. सेवाओं की मुख्य प्रणाली से बाहर रहने की अवस्था को ……..कहा जाता है । The state of being left out of the mainstream system of services is called ________.

(A)अंतर्वेशन(Inclusion)

(B)सार्वभौमिकरण(Universalization)

(C)अस्तित्ववाद(Existentialism)

(D)पार्श्वीकरण(Marginalization)

10. एक मूर्तिकार को सफल होने के लिए ……….बुद्धि की आवश्यकता होती है A sculptor needs __________ intelligence to be successful.

(A)संगीत /म्यूजिकल (Musical)

(B)स्थानिक /सेप्टियल(Spatial)

(C)पारस्परिक/ इंटरपर्सनल(Interpersonal)

(D)भाषा संबंधी /लिंग्विस्टक(Linguistic)

11. कौन-से कौशल में शरीर और हाथ-आँख समन्वय की छोटी मांसपेशियाँ सम्मिलित होती हैं? What skills involve the small muscles of the body and hand-eye coordination?

(A)उत्कृष्ट मोटर कौशल(Fine motor skills)

(B)उत्कृष्ट गति कौशल(Fine movement skills)

(C)सकल मोटर कौशल(Gross motor skills)

(D)शारीरिक-गतिसंवेदी बुद्धि(Body-kinesthetic skills)

12. उस अर्थहीन भाषण की पहली ध्वनि को क्या कहते हैं जिसे बच्चा करता है ?What is the first sounds of meaningless speech that a baby makes called?

(A)बड़बड़ाहट(Babbling)

(B)टेलीग्राफिक भाषण(Telegraphic speech)

(C)रोंना (Crying)

(D)वाक्य-विन्यास(Syntax)

13. किस सिद्धांत का उपयोग किया जा रहा होता है जब पर्यावरण से किसी नकारात्मक उद्दीपन को हटाया जाता है यह सुनिश्चित  करने के लिए कि कोई व्यवहार बना रहे ? What principle is being used when a negative stimulus is removed from the environment in order to ensure that a behavior persists?

(A)सकरात्मक दण्ड(Positive punishment)

(B)सकरात्मक पुनर्बलन(Positive reinforcement)

(C)नकारात्मक दण्ड(Negative punishment)

(D)नकारात्मक पुनर्बलन(Negative reinforcement)

14. शास्त्रीय अनुबंधन (क्लासिकल कंडीशनिंग) पर इवान पावलोव के प्रसिद्ध प्रयोग में तटस्थ प्रेरणा (न्यूट्रल स्टीम्यूलस) क्या थी ?What was the neutral stimulus in Ivan Pavlov’s famous experiment on classical conditioning?

(A)ललास्रवण(Salivation)

(B)भोजन(Food)

(C)घंटी(Bell)

(D)कुत्ता(Dog)

15. एसोसिएशन एक समस्या से शुरू होता है और एक …….के साथ समाप्त होता है? In reasoning the association begins with a problem and ends with a ____.

(A)स्वप्न(Dream)

(B)समस्या(Problem)

(C)समाधान(Solution)

(D)छवि(Image)

16. बुद्धि के विकास के संबंध में, जुड़वा अध्ययनों के परिणाम इंगित करते हैं कि In relation to the development of intelligence, the results of twin studies indicate that:

(A)आनुवांशिक और वातावरणीय दोनों कारक महत्वपूर्ण हैं।(Both genetic and environmental factors are important)

(B)न तो आनुवांशिक  और न ही वातावरणीय कारक महत्वपूर्ण हैं।(Neither genetic nor environmental factors are important)

(C)आनुवांशिक  कारकों की तुलना में वातावरणीय कारक अधिक महत्वपूर्ण हैं।(Environmental factors are more important than genetic factors)

(D)वातावरणीय कारकों की तुलना में आनुवांशिक  कारक अधिक महत्वपूर्ण हैं।(Genetic factors are more important than environmental factors)

17. शास्त्रीय अनुकूलन (क्लासिकल कंडीशनिंग) पर पावलोव के सिद्धांत ने वर्तमान में विद्यालयों मेें व्यवहार प्रबंधन पर अनुसंधान को किस प्रकार प्रभावित किया है?How has Pavlov’s theory on classical conditioning influenced the research on behavior management in schools today?

(A)शिक्षक रचना करते हैं,चीजों को संबंधित परिप्रेक्ष्य में रखते हैं और शिक्षण के मुख्य कार्य पर वापस आते हैं।Teachers remain composed, keep things in perspective and get back to the main task of teaching.

(B)शिक्षक को कक्षा में हो रही हर छोटी-बड़ी बातों पर ध्यान देना चाहिए ।Teachers notice every little thing going on in the classroom.

(C)शिक्षकों के पास स्पष्ट पाठ लक्ष्य होता है और समूह कार्य का उचित उपयोग करते हैं। Teachers have clear lesson goals and make proper use of group work.

(D)शिक्षक द्वारा बच्चों को जागरूक करना चाहिए कि अच्छा व्यवहार क्या है और इसके लिए प्रोत्साहन देना चाहिए। शिक्षक द्वारा नकारात्मक व्यवहार को हतोत्साहित करने के लिए दंड भी देना चाहिए।Teachers make children aware of what good behavior is and provide rewards for this. Teachers also use punishments to discourage negative behavior.

18. बच्चे आमतौर पर डर से संबंधित भावनाओं को महसूस करते हैं जब उनमें निम्न होता है Children typically feel emotions related to fear when they have:

(A)बाई-पोलर डिसऑर्डर(Bi-polar disorder)

(B)एडीएचडी(ADHD)

(C)ऑटिज्म(Autism)

(D)चिंता (एंजाइटी) डिसऑर्डर(Anxiety disorder)

19. …….दृष्टिकोण के अनुसार,वयस्कों के रूप में व्यवहार के लिए बचपन एक केंद्रीय कारक बन जाता है।Childhood becomes a central factor for the behavior as adults, according to __________approach.

(A)समाज सांस्कृतिक(Sociocultural)

(B)मानवतावादी(Humanistic)

(C)मनोविश्लेषण(Psychoanalytic)

(D)व्यावहारिक(Behavioral)

20.कुछ बच्चे अधिक प्रक्रिया करने में सक्षम होते हैं जब जानकारी दृष्टिगत रूप से प्रस्तुत की जाती है। यह उनके ……….को संदर्भित करता है।Some children are able to process more when information is presented visually. This refers to their ____.

(A)प्राथमिकताओं(Preferences)

(B)विचारों(Ideas)

(C)रूचियों(Interests)

(D)अधिगम शैलियों(Learning styles)

21. विद्यालय में मार्गदर्शन  प्राप्त करने के लिए किसी व्यक्ति का मुख्य ध्यान (सेंट्रल फोकस) किस पर होना चाहिए ?Who is the central focus for an individual to get guidance in school?

(A)दोस्त(Friends)

(B)माता-पिता(Parents)

(C)पड़ोसियों(Neighbors)

(D)स्वयं(Oneself)

22.बोबो गुडि़या प्रयोग किसने प्रस्तावित किया था?Who proposed the Bobo doll experiment?

(A)बॅण्डुरा(Bandura)

(B)एरिक्सन(Erikson)

(C)पवलाव(Pavlov)

(D)वाइगोत्सकी(Vygotsky)

23.कौन मानता था कि शिक्षकों द्वारा छात्रों को शोध और रचना में प्रवीण करने के लिये उनकी प्राकृतिक प्रवृत्ति उभारना चाहिए?Who believed that teachers should teach by appealing to students’ natural instincts to investigate & create?

(A)जीन पियाजे(Jean Piaget)

(B)जीन लावे(Jean Lave)

(C)जॉन फैरेल(John Flarell)

(D)जॉन डूई(John Dewey)

24.मास्लो के आवश्यकता पदानुक्रम में, शीर्ष अवस्था की आवश्यकता को निम्न रूप में जाना जाता है In Maslow’s Hierarchy of Needs the top level need is known as:  

(A)दक्षता आवश्यकता /ईफिसियेंसी नीड्स  (Efficiency needs)

(B)विकास आवश्यकता /ग्रोथ नीड्स (Growth needs)

(C)महत्वपूर्ण आवश्यकता /इम्पॉर्टेंट नीड्स Important needs

(D)न्यून आवश्यकता / डिफिसियेंसी नीड्स (Deficiency needs)

25. माता-पिता,लिंग स्टीरियोटाइपिंग में कैसे सहायता करते हैं?

(A)बचपन के साथी समूहों को लिंग लाइन्स के हिसाब से अलग किया जाता है

(B)स्कूल,पुरूष और महिला छात्रों के लिए विभिन्न शैक्षणिक विषयों पर जोर देते हैं।

(C)माता-पिता अपने बच्चों को लिंग-विषिष्ट स्कूलों में रखते हैं।

(D)माता-पिता बच्चों को पारंपरिक लिंग भूमिकाओं का अनुसरण करने के लिए बाध्य करते हैं।

26. सभी बच्चों में सार्वभौमिक रूप से पायी जाने वाली भाषा अर्जन प्रविधि (लैंग्वेज एक्किजिशन डिवाइस) की अवधारणा किसने प्रस्तुत की ?Who proposed the concept of a language acquisition device, found universally in all children?

(A)जीन पियाजे(Jean Piaget)

(B)बी.एफ.स्किनर(B.F. Skinner)

(C)ई.एल.थॉर्नडाइक(E.L. Thorndike)

(D)नोम चौमस्की(Noam Chomsky)

27.अनुबंधित उद्दीपक और अनुबंधित अनुक्रिया के बीच संबंध के क्रमिक ठहराव का वर्णन करने के लिए किस शब्द का उपयोग किया जाता है? What is the term used to describe the gradual stopping of the relationship between a conditioned stimulus and a conditioned response?

(A)पुनर्बलन अनुसूची(Reinforcement schedule)

(B)दंड(Punishment)

(C)निरूपण शेपिंग(Shaping)

(D)विलोप(Extinction)

28. एक विशेष  आवश्यकता वाले बच्चे को अलग करने वाली सबसे महत्वपूर्ण विशेषता है The most important characteristic in differentiating a child with a special need is

(A)जिसे अपना गृह कार्य (होमवर्क) पूरा करने में समस्या का सामना करना पड़ता है(Face problem in comple)

(B)जिसकी क्षमता औसत बच्चों से भिन्न होती है(Has abilities different from an average child)

(C)जिसके साथियों के साथ खराब संबंध हैं।(has poor relationship with peers)

(d)एकेडमी में अच्छा प्रदर्शन नहीं करता है(Does not perform well in academics)

29. सामग्री को आसान बनाने के लिए प्रस्तुत करने के नियमों को कहा जाता है The rules of presenting the contents to make them easy are called

(A)शिक्षण की विधि (Method of teaching)

(B)शिक्षण रणनीतियां (Teaching strategies)

(C)शिक्षण के सुत्र (Maxims of teaching)

(D)शिक्षण की तकनीकें (Techniques of teaching )

30.शब्द प्रमस्तिष्क अंगघात (सेरेब्रल पाल्सी) को ……..द्वारा प्रस्तावित और लोकप्रिय बनाया गया । The term cerebral Palsy was introduced and popularized by _____.

(A)गार्डनर(Gardner)

(B)पियाजे(Piage)

(C)डॉ. विलियम जॉन लिटिल(Dr. William John Little)

(D)सर विलियम ओसलर(Sir William Osler)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *